Translate

आप के लिए

हिन्दुस्तान का इतिहास-.धर्म, आध्यात्म, संस्कृति - व अन्य हमारे विचार जो आप के लिए है !

यह सभी को ज्ञान प्रसार का अधिकार देता है। यह एेसा माध्यम है जो आप के विचारों को समाज तक पहुचाना चाहाता है । आप के पास यदि कोई विचार हो तो हमे भेजे आप के विचार का सम्मान किया जायेगा।
भेजने के लिए E-mail - ravikumarmahajan@gmail.com

26 March 2016

CIA क्या है -


सी.आइ.ए  या  सेन्ट्रल इन्टेलिजेन्स एजेन्सी (केन्द्रीय गुप्तचर संस्था) संयुक्त राज्य अमेरिका के संघीय सरकार के अन्दर कार्य करने वाली असैनिक (सिविल) गुप्तचर संस्था है। 

इसका मुख्य कार्य सार्वजनिक नीति-निर्माताओं के मार्गदर्शन हेतु विश्व की सरकारों, औद्योगिक संगठनों (corporations) एवं व्यक्तियों के बारे में गुप्त सूचना एकत्रित करना एवं उसका विश्लेषण करना है।

यह अमेरिका की बाहरी खुफिया एजेंसी है इसकी स्थापना 18 सितंबर 1947 में हुई थी। इसका हेडक्वार्टर अमेरिका के वर्जीनिया में है यह एक इंडिपेंडेंट एजेंसी है जो सीधे अमेरिका के राष्टपति को रिपोर्ट करती है सी.आई.ए कर्मियों की संख्या लगभग 30,000 के करीब बतलाई गई है जो वास्तव में इससे कहीं बहुत ज्यादा है।

सी.आई.ए को दुनिया की सबसे खूखांर व समर्थ एजेंसी समझा जाता है जिसका प्रभाव पूरी दुनिया पर है सी.आई.ए के जासूस दुनिया के लगभग हर कोने में है जिस कारण अमेरिकी प्रशाासन के पास दुनिया में होने वाली हर गतिविधि के बारे में पहले से ही जानकारी मौजूद होती है।

सी.आई.ए कई मामले में बहेद बदनाम रही है जैसे दूसरे देशों के मामलों में दखल देने में , गलत तरीके से अपराधियों को टार्चर करने में व कई देशो में बिना सरकारो के मर्जी के अपने आपरेशन चलाने में पूर्व अमेरिकी राष्टपति हैरी जिनके कार्यकाल में सी.आई.ए की स्थापना हुई ने एक बार यहा तक कही दिया कि अगर उन्हे पता होता की ये एजेंसी एक दिन अमेरिकी बदनामी का कारण बनेगी तो वो कभी इसके निर्माण की मंजूरी नही देते। सी.आई.ए के प्रथम डायरेक्टर  एडमिरल सिडनी विलियम्स  थे। 

No comments:

Post a Comment

धन्यवाद